जो शहीद हुए है उनकी याद करों कुर्बानी, आज देशभर में मनाया जा रहा है कारगिल विजय दिवस

0 44

देश के असली हीरो की कुर्बानी इतिहास के पन्नों पर तो दर्ज होती ही है लेकिन करोड़ों भारतीयों के सीने में उनके प्रति सम्मान रहता है। आज देश भर में कारगिल विजय दिवस मनाया जा रहा है जो भारतीय इतिहास की अहम तारीखों में से एक है। इस दिन को 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान मुल्क के लिए अपनी जान की आहुति देने वाले भारतीय सैनिकों की बहादुरी को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है जो देश की रक्षा करने वाले भारतीय सैनिकों के बलिदान और सम्मान को प्रदर्शित करता है। इसे खास दिवस के रूप में जाना जाता है। चलिए जानते है दिवस से जुड़ी खास बातें..

भारत-पाकिस्तान युद्ध से जुड़ा है इतिहास
कारगिल विजय दिवस का इतिहास 1971 के भारत औऱ पाकिस्तान के बीच के युद्ध से संबंध रखता है जहां पर इस युद्ध के बाद से पूर्वी पाकिस्तान को ‘बांग्लादेश’ के नाम से जाना जाता है। इसे लेकर दोनों बड़े देशों के बीच एक-दूसरे के साथ टकराव जारी रहा, जिसमें आसपास के पहाड़ी इलाकों पर सैन्य चौकियां तैनात करके सियाचिन ग्लेशियर पर हावी होने की लड़ाई भी शामिल थी। उन्होंने 1998 में अपने परमाणु हथियारों का परीक्षण भी किया, जिसके कारण दोनों के बीच लंबे समय से दुश्मनी चलती रही।

1999 में तनाव को हल करने का किया था प्रयास
आगे देश में इस स्थिति को देखते हुए शांति और स्थिरता बनाए रखने और तनाव को हल करने के लिए, फरवरी 1999 में ‘लाहौर डिक्लेरेशन’ पर साइन करके कश्मीर मुद्दे के द्विपक्षीय शांतिपूर्ण समाधान की ओर कदम बढ़ाने की कसम खाई गई। इसके बाद भारत को मई 1999 में घुसपैठ का पता चला, तो भारतीय सेना को ‘ऑपरेशन विजय’ शुरू करना पड़ा और कारगिल युद्ध हुआ। इस युद्ध का दौर लगातार दोनों देशों पर हावी होता जा रहा था जहां पर 2 महीने तक युद्ध जारी रहा है लेकिन भारतीय सेना ने ‘ऑपरेशन विजय’ के तहत पाकिस्तानी घुसपैठियों को बाहर कर दिया था और जीत हासिल की।

जानिए कारगिल दिवस का महत्व
यहां पर कारगिल दिवस को भारतीय इतिहास के पन्नों पर काफी अच्छे से याद किया जाता है वहीं पर इस दिवस को एकता और देशभक्ति का भी एक सशक्त प्रतीक माना जाता है जहां पर कारगिल युद्ध ने भारत के सभी कोनों से लोगों को सेना के समर्थन में एकजुट किया। आज भी कारगिल दिवस से जुड़ी साहस की बातें याद की जाती है जहां पर युद्ध की बहादुरी और वीरता की कहानियां आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती हैं, उनमें राष्ट्र के प्रति कर्तव्य और समर्पण की भावना पैदा करती हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.