विटामिन K की कमी से होता बीमारीयों का खतरा, अस्थमा का अब हो सकेगा बेहतर इलाज

0 117

नई दिल्‍ली : विटामिन के की कमी के कारण अस्थमा, सीओपीडी जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. विटामिन के की कमी (less) के कारण अस्थमा, सीओपीडी जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. सांस से संबंधित समस्याएं बहुत ही खतरनाक होती है. जब भी किसी को सांस लेने में दिक्कत होती है तो उसे ऐसा लगता है जैसे जान निकल गई. अस्थमा भी सांस से संबंधित परेशानी है जिसमें दम फूलने लगता है. यह भी बेहद खराब बीमारी है. जब भी लोगों को सांस से संबंधित दिक्कतें या अस्थमा होता है तो डॉक्टर विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी या विटामिन डी की खुराक देते हैं लेकिन हकीकत यह है कि इन विटामिन को लेने से कोई फायदा नहीं होता है. अब एक नई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि यदि आप विटामिन के की खुराक सही से लेते हैं तो लंग्स से संबंधित बीमारियां या सांसों से संबंधित बीमारियों से मुक्त रहेंगे. विटामिन के सांसों से संबंधित बीमारियों और अस्थमा के लिए रक्षा कवच या शील्ड का काम करता है.

डेनिश कम्युनिटी स्टडी में 4,092 लोगों पर किए गए परीक्षण में यह बात सामने आई कि जिन लोगों के खून में विटामिन के की कमी थी, उनमें सांसों से संबंधित दिक्कतों के लक्षण ज्यादा पाए गए. अध्ययन में कहा गया है कि विटामिन के की कमी के कारण अस्थमा, क्रोनिक ऑब्सट्रक्शन पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. विटामिन के की कमी से लंग्स का फंक्सन भी कमजोर होने लगता है. यह अध्ययन ईआरजे ओपन रिसर्च जर्नल में प्रकाशित हुआ है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर में पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. संदीप साल्वी बताते हैं कि यह पहला ऐसा अध्ययन है जिसमें खून में विटामिन के का फंक्शनल लेवल को खराब लंग्स की हेल्थ के लिए जिम्मेदार माना गया है. इस अध्ययन के बाद सांसों से संबंधित बीमारियों के इलाज में नया रास्ता अपनाया जाएगा.

1943 में बायोकेमिस्ट हेनरिक डैम ने विटामिन के की खोज की थी. इसके लिए उन्हें मेडिसीन का नोबल पुरस्कार मिला था. कॉगुलेशन विटामिन के कारण इसका नाम विटामिन के पड़ा. कॉगुलेशन का मतलब है कि यह खून के रिसाव को तुरंत रोक देता है. यानी जब भी खून कहीं कटकर शरीर से बाहर निकलता है तब विटामिन के खून को जमा देता है जिसके कारण ब्लीडिंग रूक जाती है. इसके साथ ही विटामिन के बोन और मसल्स में कैल्शियम को बांध कर रखता है. यह बात ध्यान देने की है कि खून में मौजूद प्लेटलेट्स के कारण खून में थक्का बनता है. करीब आधा प्लेटलेट्स लंग्स में बनता है. लंग्स की एक खास खूबी यह भी है कि वह प्लेटलेट्स को सिंथेसिस भी करता है. नए अध्ययन में यही बात सामने आई कि अगर विटामिन के की कमी होती है प्लेटलेट्स में गडबड़ियां होने लगती है जिससे सांसों से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.