रूसी वायुसेना ने चार महीने में दूसरी बार अमेरिकी ड्रोन को बनाया निशाना, इस देश में हुआ आमना-सामना

0 191

वाशिंगटन : अमेरिका और रूस के बीच तनाव जारी है। इसी क्रम में, एक रूसी लड़ाकू जेट ने सीरिया के ऊपर अमेरिकी ड्रोन के पास खतरनाक तरीके से उड़ान भरी और उस पर हमला कर उसके प्रोपेलर को क्षतिग्रस्त कर दिया। यह जानकारी मंगलवार को अमेरिकी सेना ने दी।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने रूस पर एक बार फिर आसमान में गैर-पेशेवर व्यवहार का आरोप लगाया। वायु सेना के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एलेक्स ग्रिनकेविच ने बताया कि रविवार तड़के एक रूसी लड़ाकू विमान ने खतरनाक तरीके से अमेरिकी एमक्यू-9 ड्रोन के करीब उड़ान भरी, उसे परेशान किया और फ्लेयर्स छोड़े। इस दौरान विमान और ड्रोन के बीच केवल कुछ मीटर की ही दूरी थी।

रूसी फ्लेयर्स में से एक अमेरिका के एमक्यू-9 से टकराया गया, जिससे इसके प्रोपेलर को बहुत नुकसान पहुंचा। हालांकि, एमक्यू-9 के क्रू ने साहस दिखाते हुए उड़ान जारी रखी और अपने घरेलू बेस पर सुरक्षित वापस ले आया।

अमेरिकी वायु सेना के प्रमुख ने रूसी लड़ाकू की आलोचना की और आरोप लगाया कि उसने आईएसआईएस को हराने के मिशन में बाधा डाली है। ग्रिनकेविच ने कहा कि हम सीरिया में रूसी सेना से ऐसी लापरवाही, अकारण और गैर-पेशेवर व्यवहार पर रोक लगाने की अपील करते हैं।

बता दें, ऐसा नहीं है कि जब पहली बार रूसी लड़ाकू विमानों और अमेरिकी विमानों के बीच मुठभेड़ हुई है। इससे पहले भी एक घटना मार्च में काला सागर के ऊपर हुई थी। एक रूसी Su-27 फाइटर जेट ने उसी प्रकार के अमेरिकी ड्रोन पर हमला किया था, जिससे उसके प्रोपेलर को नुकसान पहुंचा था और वह पानी में गिर गया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.