Sawan 2023: भगवान शिव को ये चीजें करें अर्पित, सालभर रहेगी महादेव-मां पार्वती की कृपा

0 230

नई दिल्ली (New Delhi)। सावन (Sawan 2023) का पवित्र महीना आज यानी 4 जुलाई से प्रारंभ हो गया है। सावन का महीना भगवान शिव (Lord Shiva) को बहुत प्रिय है। ऐसा माना जाता है कि जो लोग इस महीने में पूरी श्रद्धा से भोलेनाथ की सेवा (Bholenath’s service) करते हैं उन्हें शुभ फल मिलता है। भोलेनाथ को प्रसन्न करना बहुत ही सरल है। इस माह रुद्राभिषेक (Rudrabhishek) करने से भगवान शिव को प्रसन्न किया जा सकता है। जल चढ़ाने (offering water) के बाद भक्त भगवान भोलेनाथ को भोग के रूप में बेलपत्र, शमी के पत्ते, कुशा, दूब, भांग, धतूरा और श्रीफल चढ़ाते हैं।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति इस महीने में पूरे विधि-विधान से भगवान शिव की पूजा करता है, तो उसे सभी प्रकार के दुखों, चिंताओं और परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है। जानें भगवान शिव को नीचे बताई गई चीजें अर्पित करने से लोगों को क्या लाभ मिलता है।

सुख-समृद्धि पाने के लिए शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें-
1. सावन के सोमवार के दिन यदि आप किसी तीर्थ या गंगा नदी से निकले जल से शिवलिंग का जलाभिषेक करते हैं तो ऐसे लोगों को मोक्ष की प्राप्ति होती है।

2. शिवलिंग पर लगातार जल चढ़ाने से परिवार में सुख-शांति बनी रहती है और बीमारियां दूर होती हैं।

3. अगर कोई व्यक्ति शारीरिक रूप से कमजोर, थका हुआ और बीमार महसूस करता है तो उसे शिवलिंग पर गाय के दूध से बना शुद्ध घी चढ़ाना चाहिए, ऐसा करने से मानसिक और शारीरिक शक्ति बढ़ती है।

4. शिवलिंग पर दही चढ़ाने से लोगों को सभी प्रकार की धन-संपत्ति प्राप्त होती है और परिवार में खुशहाली बनी रहती है। भगवान शिव को कुशा का जल या सुगंधित इत्र आदि चढ़ाने से सभी रोग और दोष दूर हो जाते हैं।

5. अगर सोमवार के दिन भगवान शिव को गन्ने का रस अर्पित किया जाए तो मां लक्ष्मी अपार कृपा और सांसारिक सुख प्रदान करती हैं।

6. शिवलिंग पर दूध-चीनी मिश्रित जल चढ़ाने से अच्छी बुद्धि मिलती है, बच्चों का दिमाग तेज होता है और वे सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचते हैं।

7. शिवलिंग पर शमी के पत्ते चढ़ाने से शनि ग्रह के दुष्प्रभाव से मुक्ति मिलती है। लेकिन यह सलाह केवल उन्हीं लोगों को अपनानी चाहिए जिनकी कुंडली में शनि ग्रह नीच स्थिति में है और उसके बुरे प्रभाव से पीड़ित है।

8. भगवान शिव को गेहूं चढ़ाने से सुयोग्य और आज्ञाकारी पुत्र की प्राप्ति होती है और वंश में वृद्धि होती है। घर के सदस्यों के बीच संबंधों में मधुरता आती है।

9. सोमवार के दिन भोलेनाथ को जौ चढ़ाने से कष्ट दूर होते हैं और तिल चढ़ाने से पापों का नाश होता है। ऐसा करने से लोगों को न सिर्फ मानसिक खुशी मिलती है बल्कि सामाजिक स्तर पर भी सफलता मिलती है।

10. शिवलिंग पर अक्षत चढ़ाने से जातक धन-धान्य से भर जाते हैं। ऐसे लोगों को किसी भी चीज की कमी नहीं होती और वे सुखी जीवन जीते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.