कहीं होगी जोरदार बारिश तो कहीं गर्मी करेगी हालत खराब, IMD ने जारी की चेतावनी; जानें आपके राज्य के मौसम का हाल

0 88

IMD Alert for Rain and Heatwave: उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी पड़ रही है और लोगों को हीटवेव से मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, कुछ राज्यों में चक्रवाती तूफान बिपारजॉय (Biporjoy) की वजह से जोरदार बारिश हो रही है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मानसून को लेकर भी अपडेट जारी किया है और बताया है कि अगले दो से तीन दिनों में मानसून (Monsoon) पूर्वी भारत में दस्तक दे सकता है. वहीं, बिपरजॉय की वजह से राजस्थान में भारी बारिश हो रही है और आईएमडी ने कई जिलों के लिए रेड अलर्ट (IMD Red Alert) जारी किया है.

इन राज्यों के लिए हीटवेव की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी की है और लोगों से गर्मी से बचकर रहने का सुझाव दिया है. मौसम विभाग के अनुसार, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और ओडिशा के अलावा विदर्भ में अगले तीन दिनों तक हिटवेव देखने को मिल सकता है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्से भी तीन दिनों तक हीटवेव की चपेट में रहेंगे. इसके साथ ही आईएमडी ने बताया है कि पश्चिम बंगाल, पूर्वी मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी लू की स्थिति बनी रहेगी.

इन राज्यों में होगी जोरदार बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने असम में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अनुमान जताया है और इसको लेकर ‘रेड’ अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के अनुसार, धुबरी, कामरूप, कामरूप महानगर, नलबाड़ी, दीमा हसाओ, कछार, गोलपारा और करीमगंज जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. बता दें कि असम के कई जिलों में पहले से ही बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है.

इसके साथ ही चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से राजस्थान के कई जिलों में आज भी बारिश की आशंका है. मौसम विभाग ने पाली, सिरोही, राजसमंद और उदयपर में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में भी बिपरजॉय का असर देखने को मिल रहा है और मौसम विभाग ने भारी बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाओं को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

राजधानी दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान जताया है. आईएमडी ने बताया कि रविवार को अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसम के सामान्य से एक डिग्री अधिक है. आईएमडी ने राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश का अनुमान जताया है. आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि सापेक्ष आर्द्रता 54 प्रतिशत और 75 प्रतिशत के बीच रही. मौसम विज्ञानियों ने दिल्ली में सोमवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.