सुनीता विलियम्स को अंतरिक्ष में छोड़कर कर वापस आया स्टारलाइनर, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

0 29

अमेरिका: एस्ट्रोनॉट्स सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर 8 दिनों के लिए स्पेस में गए थें। हालांकि बाद में उनका ये सफर काफी लंबा हो गया, अभी भी उनकी वापसी नहीं हो पाई है। संभावना जताई जा रही है कि उन्हें फरवरी 2025 तक उन्हे वापस धरती पर ले आया जाएगा। हालांकि आज सुनीता और बुच को अंतरिक्ष में ले जाने वाला स्पेसक्राफ्ट बोइंग स्टारलाइनर धरती पर वापस लैंड कर चुका है। बोइंग स्टारलाइनर की धरती पर लैंडिग की वीडियो नासा द्वारा सोशल मीडिया पर शेयर की गई है। जिसमें स्टारलाइनर 7 सितंबर की सुबह पृथ्वी पर लैंड करता नजर आ रहा है। इस दौरान सभी वैज्ञानिकों की नजर लैंडिग प्रक्रिया पर टिकी थी।

मिल रही जानकारी के मुताबिक आज अमेरिकी प्रांत न्यू मैक्सिको के व्हॉइट सैंड स्पेस हॉर्बर में स्टारलाइनर की लैंडिंग हुई। सबसे पहले सुबह 3:30 बजे स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से अलग हुआ और लगभग 9:32 बजे धरती पर लैंड किया। सुनीता और बुच 5 जून को अतंरिक्ष मिशन पर गए थे। ये मिशन केवल 8 दिनों के लिए ही था। लेकिन अब यह मिशन आगे ही बढ़ता जा रहा है।

सनीता और बुच की घर वापसी
वहीं सुनीता और बुच की घर वापसी की तैयारी में SpaceX जुटा है। उन्हें वापस धरती पर लाने के लिए Crew-9 मिशन को लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है। हालांकि इसके बीच सुनीता का वीडियो सामने आता रहता है। उन्होंने कुछ दिनों पहले धरती पर भेजे संदेश में कहा था कि वो बिल्कुल ठीक हैं और उन्हें पूरा भरोसा है कि वो जल्द ही वापस आएंगी। उन्होंने अपनी मां के लिए प्यार और नासा टीम के लिए बहुत सारी शुभकामनाएं भेजी थी।

दुर्घटना से देर भला
नासा द्वारा दोनों एस्ट्रॉनॉट्सकी की वापसी को लेकर पूरी सावधानी बरता जा रहा है। एक इंटरव्यू में बताया गया कि एस्ट्रॉनॉट्स की वापसी को लेकर जल्दबाजी नही की जा रही है। इसके जाए हमें सावधानी के कोई भी कसर नहीं छोड़ रहे। बताया गया कि अभी वहां रहने की कोई दिक्कत नहीं है। कुछ दिनों तक कोई भी परेशानी नहीं आएगी। किसी भी तरीके की कोई दुर्घटना से देर अच्छा है। नासा ने दावा किया है कि जल्द ही वो सुनीता और बुच को वापस धरती पर लेकर आएंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.