ताइवान में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 6.3 रही तीव्रता, जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं

0 188

ताइपे. चीन के पड़ोसी मुल्क ताइवान (Taiwan) के उत्तर-पूर्व में सोमवार को भूकंप (Earthquake) आया। संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 रही। हालांकि, जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

183.5 KM दर्ज की गई गहराई
संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक भूकंप आज शाम 6 बजकर 51 मिनट पर आया। भूकंप के तेज झटकों से सहमें लोग तुरंत अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप की तीव्रता 6.2 रही और इसकी गहराई जमीन से 183.5 किलोमीटर अंदर थी। हालांकि, अभी तक किसी के हताहत या घायल होने की कोई खबर नहीं।

इटली में भी आया भूकंप
इससे पहले इटली के टस्कनी शहर के कुछ हिस्सों में आज तड़के 4.8 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया। अग्निसेवा दल के अधिकारियों ने कहा कि भूकंप के बाद उन्हें कुछ स्थानीय लोगों के फोन आए, लेकिन अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

104 साल पहले आया था सबसे भीषण भूकंप
इटली के भू-भौतिकी और ज्वालामुखी विज्ञान संस्थान के अनुसार, भूकंप का केंद्र फ्लोरेंस के उत्तर-पूर्व में स्थित मार्राडी शहर के पास था। संस्थान के मुताबिक, यह क्षेत्र भूकंप के प्रति बेहद संवेदनशील माना जाता है। 1919 में यहां के मुगेलो में आया भूकंप 20वीं सदी में इटली में दहशत पैदा करने वाला सबसे भीषण भूकंप था। इसमें करीब 100 लोगों की मौत हो गई थी।

क्यों आता है भूकंप?
बता दें कि 2.0 या 3.0 की तीव्रता वाला भूकंप हल्का होता है, जबकि 6.0 तीव्रता या इससे ज्यादा तीव्रता वाला भूकंप खतरनाक और विनाशकारी होता है। जियोलॉजिस्ट के मुताबिक भूकंप की असली वजह टेक्टोनिक प्लेटों में तेज हलचल होती है। इसके अलावा माइन टेस्टिंग, वोल्केनिक इरप्शन और न्यूक्लियर टेस्टिंग की वजह से भी भूकंप आते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.