छात्रों को सिर्फ रील देखने में समय बर्बाद नहीं करना चाहिए: PM मोदी

0 75

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्रों को कुछ सलाह दी है. उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को मोबाइल पर समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। मोदी ने यह भी दावा किया कि उन्हें महज 30 सेकेंड में नींद आ जाती है. और ये भी बताया कि वो ऐसा क्यों कर सके.

कक्षा 10 और 12 के छात्रों के परीक्षा वाद-विवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि अगर आप अपने मोबाइल पर सोशल मीडिया पर एक के बाद एक रील देखते रहेंगे, तो आप अपना समय बर्बाद करेंगे। इससे आपकी नींद में भी खलल पड़ेगा और फिर आपको पढ़ा हुआ याद नहीं रहेगा। इसलिए नींद को हल्के में न लें. आधुनिक स्वास्थ्य विज्ञान भी नींद को बहुत महत्व देता है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो इसका असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है।

मोदी ने खान-पान पर भी बात की, उन्होंने कहा कि खान-पान में संतुलन रखना चाहिए, फिटनेस के लिए व्यायाम करना चाहिए. दिल्ली के प्रगति मैदान के टाउन हॉल में लोगों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि पारदर्शिता बढ़ाने के लिए बच्चों के पास मौजूद मोबाइल फोन का पासवर्ड घर में सभी के साथ साझा किया जाना चाहिए. अगर बच्चे मोबाइल चलाना सीख गए हैं तो वे अपने माता-पिता को भी इसकी जानकारी दे सकते हैं। व्यक्ति को प्रौद्योगिकी का उपयोग अच्छे उद्देश्य के लिए करना सीखना चाहिए। साथ ही घर में कोई गजट जोन नहीं होना चाहिए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.