इंजीनियरिंग डिप्लोमा में छात्र पढ़ेंगे संविधान और योग, इस सत्र से लागू

0 154

नई दिल्ली: महाराष्ट्र राज्य तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप इंजीनियरिंग डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में बदलाव किया है. इस वर्ष महाराष्ट्र में इंजीनियरिंग डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में एडमिशन लेने वाले छात्रों को अपने पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में भारतीय संविधान, योग और ध्यान भी सीखना होगा. इस वर्ष से इसे अनिवार्य कर दिया गया है.

इस वर्ष शुरू होने वाले नए पाठ्यक्रम में तीन विषय अनिवार्य हैं. पाठ्यक्रम अब क्रेडिट-आधारित होगा, जहां इंटर्नशिप अवधि को छह सप्ताह से बढ़ाकर 12 सप्ताह करके व्यावहारिक ज्ञान को महत्व दिया गया है. पाठ्यक्रम में बदलावों को इस महीने की शुरुआत में आयोजित महाराष्ट्र राज्य तकनीकी शिक्षा बोर्ड की 45वीं विशेषज्ञ समिति की बैठक से अंतिम मंजूरी मिली.

बोर्ड की ओर से संचालित सभी 49 पाठ्यक्रमों के लिए पाठ्यक्रम कार्य और पाठ्यक्रम नए ढांचे के अनुसार पहले सेमेस्टर के लिए तैयार है और इसे इस शैक्षणिक वर्ष 2023-24 से लागू किया जाएगा. जैसे-जैसे यह बैच आगे बढ़ेगा बोर्ड आगामी सेमेस्टर के लिए नया पाठ्यक्रम निर्धारित करना जारी रखेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार छात्रों के लिए भारतीय संविधान, योग और ध्यान अनिवार्य क्रेडिट पाठ्यक्रम होंगे. तकनीकी शिक्षा बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि हम पहले सेमेस्टर से योग शुरू कर रहे हैं, जबकि बैच आगे बढ़ने पर अन्य पाठ्यक्रम एक विशेष संख्या में क्रेडिट के लिए शुरू किए जाएंगे.

इंजीनियरिंग डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी कई प्रवेश और निकास विकल्प प्रदान करेगा, जबकि छात्रों को 6 सेमेस्टर के पूरे पाठ्यक्रम के लिए 120 से 132 क्रेडिट पूरे करने होंगे. छात्रों के लिए जल्दी बाहर निकलने के लिए एक अनुशंसित क्रेडिट सीमा होगी. पहले वर्ष के बाद बाहर निकलने के इच्छुक छात्रों को वोकेशन का प्रमाण पत्र मिलेगा, जबकि दूसरे वर्ष के बाद उन्हें वोकेशन में डिप्लोमा मिलेगा. केवल वे छात्र जो सभी तीन वर्ष पूरे कर लेंगे, उन्हें इंजीनियरिंग में डिप्लोमा मिलेगा और वे इंजीनियरिंग डिग्री में सीधे दूसरे वर्ष में प्रवेश के लिए पात्र होंगे.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.