अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, इस वजह से नहीं हो पा रही वापसी

0 72

नई दिल्ली : अंतरिक्ष यात्रियों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में ले जाने वाले बोइंग स्टारलाइनर को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है. नासा ने जानकारी देते हुए बताया है कि अंतरिक्ष यात्रियों के पहले दल को ले जाने वाले बोइंग स्टारलाइनर की वापसी को कुछ समय के लिए टाल दिया गया है. नासा ने अभी तक नई तारीखों का भी ऐलान नहीं किया है.

जिसे बाद भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और क्रू के आठ अन्य सदस्यों के लिए मुश्किलें खड़ी हो गई हैं. अब अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं. लोग जानना चाह रहे हैं कि दोनों अंतरिक्ष यात्री तक वापस आएंगे. पहले ही टेस्टिंग और तकनीकी मुद्दों के कारण देर हो चुकी है. गौरतलब है कि पहले 26 जून को अंतरिक्ष यान की वापसी निर्धारित की गई थी.

पांच जून को अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स ने उड़ान भरी थी. 2019 के बाद से इसे दो बार बिना इंसान के अंतरिक्ष में भेजा जा चुका है. हालांकि इसके थ्रस्टर्स 5 बार खराब हो चुके हैं. वहीं, पांच हीलियम रिसाव का सामना भी करना पड़ा है. कई बार नासा और बोइंग को खराबी का सामना भी करना पड़ा है. ऐसे में अब ये सवाल उठ रहा है कि स्टारलाइनर अपने चालक दल को कब तक वापस ला पाएगा.

इस प्रोजेक्ट के लिए कंपनी ने 4.5 अरब डॉलर के नासा डेवलपमेंट कॉन्ट्रैक्ट के अलावा लागत में वृद्धि पर 1.5 अरब डॉलर खर्च किए हैं. नाशा की कोशिश है कि स्टारलाइनर स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन के साथ दूसरा ऐसा अमेरिकी अंतरिक्ष यान बने, जो अंतरिक्ष यात्रियों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन तक ले जा सके.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.