कोलकाता कांड पर आज सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई, रिटायर्ड जजों की समिति बनाने की मांग

0 29

नई दिल्ली: कोलकाता कांड के बाद से जहां देशभर के लोगों में रोष व्याप्त है। वहीं CBI ने भी मामले की जांच शुरू कर दी है। आज इस संगीन मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई होनी है। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस घटना का स्वत: संज्ञान लिया था और आज मंगलवार को सुबह 10:30 बजे सुनवाई के लिए मामले को इसे वाद सूची में सबसे ऊपर रखा है।

देश की शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर अपलोड की गई 20 अगस्त की वाद सूची के अनुसार, प्रधान न्यायाधीश डी।वाई। चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच आज इस मामले पर सुनवाई करेगी। यह सुनवाई सुबह साढ़े 10 बजे हो सकती है। इस बीच, दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन ने बीते सोमवार को सुप्रीम कोर्टमें याचिका दायर कर स्वत: संज्ञान मामले में उसे भी पक्षकार बनाए जाने का अनुरोध किया।

जानकारी दें कि एसोसिएशन ने अस्पतालों और सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों में किसी भी तरह की हिंसा के खिलाफ डॉक्टरों और चिकित्सा सेवा कर्मियों की सुरक्षा के लिए एक मॉड्यूल/योजना तैयार करने के लिए उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक समिति गठित करने का भी अनुरोध किया है। कलकत्ता हाई कोर्ट ने हाल ही में मामले की जांच कोलकाता पुलिस से केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) को स्थानांतरित कर दी थी।

इधर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस बीते सोमवार रात दिल्ली पहुंचे और अटकलें हैं कि वह आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं। राज्यपाल ने बीते गुरुवार को आर।जी। कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का दौरा किया था और प्रदर्शनकारी जूनियर डॉक्टर से बात की थी और उन्हें न्याय का आश्वासन दिया था। बोस के आज मंगलवार को दिल्ली में मुर्मू से मिलने की संभावना है।

मालुम हो कि कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में बीते नौ अगस्त को ड्यूटी के दौरान स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ कथित तौर पर दुष्कर्म किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। इस सरकारी अस्पताल के सेमिनार हॉल में 32 वर्षीय डॉक्टर का अर्द्ध निर्वस्त्र शव मिला था। कोलकाता में सरकारी अस्पताल के ‘सेमिनार हॉल’ में ‘जूनियर डॉक्टर’ से कथित बलात्कार और हत्या की वारदात के बाद देशभर में व्यापक स्तर पर विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.