टेस्ला भारत में एंट्री जल्द! दिवाली बाद एलन मस्क से मुलाकात करेंगे पीयूष गोयल

0 82

नई दिल्ली : केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल अगले सप्ताह यानी दिवाली के बाद अमेरिका (America) में टेस्ला के मालिक एलन मस्क से मुलाकात करेंगे। ऐसी चर्चा है कि यह मुलाकात कार निर्माता टेस्ला के दक्षिण एशियाई बाजार में प्रवेश करने की योजना को आगे बढ़ाने में मदद करेगी। यह जानकारी इस मामले से जुड़े दो जानकारों ने दी है। जून में टेस्ला के बॉस की पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद से गोयल और मस्क के बीच की बैठक सबसे हाई-प्रोफाइल बैठक होगी।

सूत्रों ने बताया कि अमेरिका में मस्क और गोयल के बीच चर्चा टेस्ला की एक भारतीय फैक्ट्री स्थापित करने की है, जहां 24,000 डॉलर यानी 20 लाख रुपये की कार बनाने, अधिक कंपोनेंट की सोर्सिंग करने और पूरे देश में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थापना करने की योजना पर केंद्रित होगी।

भारत जिस नई नीति पर काम कर रहा है उस पर भी चर्चा होने की संभावना है। यह नीति वाहन निर्माताओं को 15% की कम टैक्स रेट पर भारत में पूरी तरह से निर्मित ईवी आयात करने की अनुमति देगा, जो अभी लग रहे 100% से काफी कम है। एक सूत्र ने कहा कि यह बैठक यह सुनिश्चित करने के लिए है कि भारत और टेस्ला के बीच बातचीत “सही दिशा में आगे बढ़ रही है”। हालांकि, वाणिज्य मंत्रालय और टेस्ला ने इस पर अपना पक्ष रखने के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया है।

टेस्ला और भारत कई महीनों से बातचीत कर रहे हैं। अमेरिकी कार निर्माता एक कारखाना स्थापित करने के लिए तैयार है, लेकिन अपने कुछ हाई-एंड वाहनों के लिए कम आयात कर प्राप्त करने के लिए भी उत्सुक है। एक तीसरे सूत्र ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के कार्यालय ने नई ईवी नीति में तेजी लाने के लिए सोमवार को विभिन्न मंत्रालयों के साथ बैठक की।

तीसरे व्यक्ति ने कहा कि सरकार नई नीति का भारतीय ईवी बाजार पर पड़ने वाले प्रभाव का भी विश्लेषण कर रही है, क्योंकि स्थानीय कार निर्माताओं ने अक्सर कहा है कि कम ईवी आयात कर बाजार को बाधित कर सकते हैं और उनकी योजनाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

टेस्ला ने पहली बार 2021 में भारत में एंट्री की कोशिश की। अधिकारियों पर ईवी के लिए 100% आयात कर कम करने का दबाव डाला, लेकिन पिछले साल वार्ता विफल हो गई जब अधिकारियों ने बताया कि कंपनी को पहले स्थानीय विनिर्माण के लिए प्रतिबद्ध होना होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.