आज से दौड़ेगी देश की पहली ‘नमो भारत’ ट्रेन, PM मोदी करेंगे उद्घाटन, 50 रुपए के किराए में होगी वंदे भारत से भी तेज ‘स्पीड’

0 67

नई दिल्ली: एक बड़ी खबर के अनुसार आज यानी शुक्रवार 20 अक्टूबर को देश की पहली रैपिड मेट्रो (Rapid Metro) यानि नमो भारत ट्रेन (Namo Bharat Train) पटरियों पर दौड़ने वाली है। वहीं अब आम जनता जल्द ही यानी शनिवार को उद्घाटन के बाद इस रैपिड मेट्रो में सफर शुरू कर सकती है। आज नमो भारत रैपिड एक्स मेट्रो की शुरुआत दिल्ली और मेरठ के बीच जा रही है। हालांकि, इसकी पहली सर्विस फिलहाल सिर्फ 17 किमी के लिए साहिबाबाद से दुहाई तक ही रहेगी। इस ट्रेन का उद्घाटन आज प्रधानमंत्री मोदी करेंगे। मिली जानकारी के मुताबिक, इस ट्रेन की स्पीड वंदे भारत से भी ज्यादा है, लेकिन सका किराया भी काफी कम है।

मात्र 50 रुपए का किराया
जानकारी दें कि आम जनता को साहिबाबाद से दुहाई तक के लिए 50 रुपये का किराया चुकाना होगा। वहीं प्रीमियम कोच के लिए आपको दोगुना किराया यानी 100 रुपए चुकाने होंगे। वहीं साहिबाबाद और गाजियाबाद से सफर के लिए स्टैंटर्ड कोच में 30 रुपए तो प्रीमियम केटेगरी कोच में किराया 60 रुपए है। वहीं साहिबाबाद से गुलधार के लिए 30 रुपए का खर्च आएगा। देखा जाए तो एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक जाने के लिए सबसे कम किराया 20 रुपए तय किया गया है। इसी तरह से प्रिमियम क्लास में सफर करने के लिए एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक का सबसे कम किराया 40 रुपए तय है।

स्पीड में वंदे भारत से टक्कर
बता दें कि नमो भारत रैपिड एक्स की सबसे खास बात ये है कि इस ट्रेन की स्पीड 160 किमी/घंटा तक होगी। यानि ये ट्रेन देश की सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत को भी स्पीड में जबरदस्त टक्कर देगी। रैपिडएक्स में सेफ्टी की जिम्मेदारी AI यानि आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के तहत होगी। इन ट्रेनों में ओवरहेड सामान रैक, वाई-फाई, हर सीट में मोबाइल चार्जिंग की सुविधा भी मौजूद है।

घर बैठे मिलेगा टिकट
अब टिकट के लिए डिजिटल QR कोड बेस टिकट मोड की शुरुआत होगी। रैपिडएक्स कनेक्ट एप के थ्रू ऐप के जरिए अब आप घर बैठे उसका टिकट बुक कर सकेंगे। इसके अलावा नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के जरिए भी आप आराम से सफर कर सकेंगे। लेकिन इस ट्रेन में दिल्ली मेट्रो का कार्ड नहीं चलेगा। ऐसे में आपको आपको NCMC कार्ड को कम से कम 100 रुपये तक के मिनिमम वैल्यू का रिचार्ज करना होगा।

दिल्ली से मेरठ तक रैपिड रेल प्रोजेक्ट
रैपिड रेल प्रोजेक्ट दिल्ली से मेरठ तक बन रहा है। इसकी कुल लंबाई 82 किलोमीटर है। जिसके पहले फेज में दुहाई और साहिबाबाद के बीच 17 किलोमीटर की शुरुआत होगी। वहीं इसमें कुल पांच स्टेशन साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो शामिल हैं। खबर है कि मेरठ से साहिबाबाद का किराया 170 से 200 रुपये के बीच हो सकता है। हालांकि अभी इस पर चर्चा होनी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.