बांग्लादेश के तख्तापलट का क्रिकेट में दिख रहा असर, अब भारत दौरे से पहले BCB निदेशक ने दिया इस्तीफा

0 35

ढाका: बांग्लादेश में हाल ही में हुए तख्तापलट का असर क्रिकेट में भी दिखाई दे रहा है। इस बार तख्तापलट और नई सरकार के चलते बांग्लादेश महिला टी20 विश्व कप भी आयोजित नहीं कर सका और अब ये खबर सामने आ रही है कि बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के निदेशक ने अब इस्तीफा दे दिया है। खालिद महमूद ने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया है, बुधवार को ईएसपीएनक्रिकइन्फो ने इसकी जानकारी दी। रिपोर्ट में कहा गया है कि बोर्ड के सीईओ निजामुद्दीन चौधरी ने इस बात की पुष्टि की है।

11 साल का कार्यकाल किया खत्म
बांग्लादेश के पूर्व कप्तान महमूद पिछले कुछ हफ्तों में जलाल यूनुस और नैमुर रहमान के इस्तीफा देने और अहमद सज्जादुल आलम को उनके पद से हटाए जाने के बाद इस्तीफा देने वाले नवीनतम बोर्ड निदेशक बन गए हैं। महमूद ने बोर्ड को ईमेल के जरिए अपने इस्तीफे की जानकारी दी, जिससे उनका 11 साल का कार्यकाल खत्म हो गया।

खालिद महमदू ने दिया इस्तीफा
बुधवार को खालिद महमूद ने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया। पद छोड़ने के समय महमूद बीसीबी के खेल विकास अध्यक्ष और क्रिकेट संचालन उपाध्यक्ष भी थे। पिछले 18 वर्षों में महमूद ने बीसीबी में विभिन्न भूमिकाएं निभाई हैं। 2006 में खेल से संन्यास लेने के बाद, महमूद को बांग्लादेश का टीम मैनेजर नियुक्त किया गया और तीन साल बाद, उन्होंने हेड कोच जेमी सिडन्स के नेतृत्व में टीम के लिए सहायक कोचिंग की भूमिका निभाई।

2013 में संभाली निदेशक की भूमिका
महमूद को 2013 में बोर्ड निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था, लेकिन नियुक्ति के बाद भी वे बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) और ढाका प्रीमियर लीग (डीपीएल) टीमों के कोच बने रहे। 2015 में महमूद बांग्लादेश टीम मैनेजर के रूप में लौटे और 2016 में बीसीबी प्रमुख नजमुल हसन द्वारा चयन समिति का विस्तार करने के बाद उन्हें चयनकर्ता भी नियुक्त किया गया।

बांग्लादेश के लिए कई भूमिकाएं निभाई
2017 में चंडिका हथुरूसिंघे के जाने के बाद, वे बांग्लादेश के तकनीकी निदेशक भी बने, जो अनिवार्य रूप से 2018 की शुरुआत में मुख्य कोच के रूप में काम कर रहे थे। कई भूमिकाओं के लिए हितों के टकराव के लिए सवालों के घेरे में आने के बावजूद, महमूद ने बांग्लादेश क्रिकेट में कई भूमिकाएं निभाना जारी रखा। 2019 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज़ के लिए महमूद बांग्लादेश के अंतरिम कोच थे और भारत में खराब 2023 विश्व कप अभियान तक टीम निदेशक के रूप में बने रहे। महमूद ने बांग्लादेश क्रिकेट में बहुत सफलता हासिल की है, उन्हें 2020 में अंडर-19 टीम की विश्व कप जीत के आर्किटेक्ट में से एक माना जाता है, क्योंकि वह खेल विकास प्रमुख थे।

खालिद महमूद की उपलब्धियां
उनकी अन्य उपलब्धियों में 2016 में ढाका डायनामाइट्स के साथ बीपीएल खिताब और 2023-24 सीज़न सहित अबाहानी लिमिटेड के साथ कई डीपीएल खिताब शामिल हैं। महमूद ने 12 टेस्ट और 77 वनडे मैचों में देश का प्रतिनिधित्व किया और 1999 क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तान पर टीम की प्रसिद्ध जीत में प्लेयर ऑफ़ द मैच भी रहे। उन्होंने नौ टेस्ट और 15 वनडे मैचों में टीम की कप्तानी भी की, हालांकि वे कप्तान के तौर पर एक भी गेम जीतने में असफल रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.