इस साल बढ़ी हवाई यात्रियों की संख्या, घरेलू यात्री ट्रैफिक बढ़कर 38.27 प्रतिशत हुआ !

0 77

नई दिल्ली: नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ”घरेलू विमानन क्षेत्र में पहले आठ महीनों के दौरान यात्री यातायात में प्रभावशाली वृद्धि देखी गई है, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 38.27 प्रतिशत अधिक रही है।” मंत्रालय के हालिया डेटा विश्लेषण के अनुसार, जनवरी से अगस्त 2023 के दौरान घरेलू एयरलाइनों द्वारा ले जाए गए यात्रियों की संख्या बढ़कर 1190.62 लाख के स्तर पर पहुंच गई है, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 38.27 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है।

केवल अगस्त 2023 महीने में ही 23.13 प्रतिशत की मासिक वृद्धि दर देखी गई है, जिसमें यात्रियों की संख्या बढकर 148.27 लाख तक पहुंच गई। यात्रियों की संख्या में वृद्धि होने का यह रुझान उद्योग के लचीलेपन और वैश्विक महामारी द्वारा पेश की गई चुनौतियों से उबरने को दर्शाता है।

आंकड़ों के अनुसार, यात्री यातायात में प्रभावशाली वृद्धि के बावजूद, यह ध्यान देने वाली बात है कि इस साल अगस्त में अनुसूचित घरेलू एयरलाइनों के लिए कुल रद्दीकरण दर केवल 0.65 प्रतिशत रही। इस साल अगस्त के दौरान, अनुसूचित घरेलू एयरलाइनों को कुल 288 यात्रियों से संबंधित शिकायतें प्राप्त हुईं। इस प्रकार प्रति 10,000 यात्रियों पर शिकायत दर केवल 0.23 प्रतिशत ही रही।

कम शिकायतों और रद्दीकरण की कम दर का होना ग्राहकों की संतुष्टि को प्राथमिकता देने और उन्हें विश्वसनीय तथा कुशल सेवाएं प्रदान करने के बारे में उद्योग के प्रयासों का प्रमाण है। केंद्रीय नागर विमानन और इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि यह लगातार वृद्धि एक सुरक्षित, कुशल ग्राहक-केंद्रित विमानन इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए एयरलाइंस, हवाईअड्डों और नागर विमानन मंत्रालय द्वारा किए गए सामूहिक प्रयासों का प्रमाण है।

मंत्री ने आगे कहा कि विमानन उद्योग उभरती यात्रा मांगों और नियमों को अपनाते हुए यात्री सुरक्षा और सुविधाएं सुनिश्चित कराने के लिए प्रतिबद्ध रहा है। जैसे-जैसे हवाई यात्रा में सुधार हो रहा है, घरेलू एयरलाइंस पूरे भारत में आर्थिक विकास और कनेक्टिविटी को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.