तुर्की व यूक्रेन के राष्ट्रपतियों ने अनाज सौदे के दायरे को बढ़ाने पर की चर्चा

0 174

अंकारा: तुर्की और यूक्रेन के राष्ट्रपतियों ने अनाज सौदे के दायरे को बढ़ाने और यूक्रेन-रूस विवाद को लेकर फोन पर चर्चा की है। तुर्की के राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में यह जानकारी दी। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने रविवार को अपने यूक्रेनी समकक्ष वलोडिमिर जेलेंस्की से कहा कि, तुर्की ने कठिन सर्दियों के महीनों में यूक्रेनी लोगों की मानवीय जरूरतों को पूरा करने की दिशा में काम करना जारी रखा है। एर्दोगन ने कहा, विभिन्न खाद्य उत्पादों और अन्य वस्तुओं को शामिल करने के लिए अनाज गलियारे का विस्तार किया जा सकता है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के हवाले से बयान में कहा गया है कि, उन्होंने दक्षिणी यूक्रेन में जापोरिज्जि़या परमाणु ऊर्जा संयंत्र के मुद्दे के समाधान के करीब पहुंचने की उम्मीद भी जताई। तुर्की के राष्ट्रपति ने अपने यूक्रेनी समकक्ष को बताया, तुर्की राष्ट्रपति जी 20 शिखर सम्मेलन में जेलेंस्की द्वारा घोषित शांति योजना के कार्यान्वयन के लिए किए जा सकने वाले योगदान का मूल्यांकन कर रहा है।

उन्होंने कहा कि, तुर्की की पहली महिला एमिन एर्दोगन 1,033 लोगों के समूह के साथ निकटता से जुड़ी हुई थी, जिसमें यूक्रेनी अनाथ बच्चे और तुर्की की राजधानी अंकारा में उनके साथी शामिल थे। तुर्की राष्ट्रपति ने कहा, इससे पहले दिन में, एर्दोगन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ फोन पर बात की, जिसके दौरान उन्होंने तुर्की-रूस संबंधों, काला सागर अनाज गलियारे के माध्यम से निर्यात और तुर्की-सीरियाई सीमा पर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई पर चर्चा की है।

22 जुलाई को, रूस और यूक्रेन ने रूस-यूक्रेन संघर्ष के बीच वैश्विक बाजार में अनाज और उर्वरक की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अलग से इस्तांबुल में तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के साथ एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.