आलूबुखारा में समाया है अच्छी सेहत का राज

0 74

नई दिल्ली : आलूबुखारा आपने खूब खाया होगा। गर्मियों में होने वाले इस फल को लोग बड़े ही चाव से खाते हैं। लेकिन क्या आपको इसके फायदों के बारे में पता है? स्वाद में खट्टा-मीठा आलूबुखारा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आप अपनी डाइट में सूखा हुआ आलूबुखारा शामिल कर सकते हैं। सूखा हुआ आलूबुखारा वजन को कम करने का सबसे कारगर तरीका है। यह फाइबर का अच्छाह स्त्रो त होता है। सूखा आलूबुखारा आप स्नैक्स बनाकर भी खा सकते हैं और चाहे तो जूस बनाकर भी पी सकते हैं। आलूबुखारा खाने से आपकी भूख नियंत्रित रहती है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

आलू बुखारा में मौजूद विटमिन्स के कारण यह हड्डियों को मजबूत रखने में मददगार है। आलू बुखारे में मौजूद फाइट्रोन्यूमट्रियंट्स महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में भी सहायक है। इसलिए आलूबुखारे के सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत होंगी और हड्डी फ्रैक्चूर का खतरा भी कम होगा।

आलूबुखारे के सेवन से ब्लकड प्रेशर और कलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद फाइबर कलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। इसलिए आलूबुखारा को रोजाना खाएं, लेकिन ध्यान रहे कि मात्रा सीमित ही हो।

स्किन के लिए भी आलूबुखारा काफी फायदेमंद है। इसमें ऐंटीऑक्सिुडेंट्स होते हैं तो त्वचा को चमकदार और हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। आलूबुखारा खाने के अलावा इसका फेस पैक बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 1 आलूबुखारा को मैश करें और उसमें, 1 चम्‍मच बेसन और 1 चम्म च शहद मिलाकर पेस्टश बनाएं और इस पेस्ट् का अपनी त्व चा पर इस्ते माल करें।

आलूबुखारा शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। आलूबुखारा में कार्बोहाईड्रेट्स काफी मात्रा में होते हैं। चूंकि इसमें फाइबर भी होता है और वह कार्ब्स को अब्जॉर्ब करने की प्रक्रिया को स्लो कर देते हैं। इसकी वजह से खाना खाने के बाद भी शुगर का लेवल नहीं बढ़ता।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.