एशियन गेम्स 2023: ओपनिंग सेरेमनी में 2 खिलाड़ी होंगे भारतीय दल के ध्वजवाहक, IOA ने नामों का किया ऐलान

0 127

नई दिल्ली : भारतीय महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन, भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह को 19वें एशियाई खेलों के लिए भारतीय दल का ध्वजवाहक नियुक्त किया गया है. एशियाई खेलों का उद्घाटन समारोह चीन के हांगझोउ में 23 सितंबर को होगा. लवलीना ने टोक्यो ओलंपिक में 69 किलो भार वर्ग में पदक जीता था. उन्होंने इस साल मार्च में नई दिल्ली में आयोजित वर्ल्ड महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था.

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने बुधवार को इस महाद्वीपीय टूर्नामेंट के लिए संयुक्त ध्वजवाहक बनाने का फैसला किया. एशियाई खेलों में इस दफा कुल 655 भारतीय खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं जो देश का अब तक का सबसे बड़ा दल है.

भारतीय दल के दल प्रमुख भूपेंदर सिंह बाजवा ने भाषा से कहा, ‘हमने आज काफी सोच विचार के बाद यह फैसला किया.’ भारतीय वुशु संघ के प्रमुख बाजवा ने कहा, ‘इस बार एशियाई खेलों के लिए हमारे दो ध्वजवाहक होंगे – हॉकी कप्तान हरमनप्रीत सिंह और मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन.’ स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा 2018 जकार्ता एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह में ध्वजवाहक बने थे.

हरमनप्रीत दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ड्रैगफ्लिकर में शुमार हैं और वह टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा थे जिससे भारतीय हॉकी टीम का ओलंपिक में चार दशक से ज्यादा लंबे समय से चला आ रहा पदक का सूखा समाप्त हुआ था. भारतीय पुरुष हॉकी टीम हांगझोउ एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक पर निगाह लगाये होगी ताकि वह 2024 पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए स्वत: क्वालीफिकेशन हासिल कर ले. बाजवा के साथ एशियाई खेलों में चार उप दल प्रमुख होंगे. वह आईओए द्वारा कुश्ती के लिए गठित तदर्थ समिति के चेयरमैन भी हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.