अमरूद की पत्तियों के इस्तेमाल से दूर हो सकती हैं त्वचा की ये परेशानियां

0 72

नई दिल्ली। अमरूद खाने से सेहत को बहुत फायदे मिलते हैं, ये तो आप जानते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैंस अमरूद की पत्तियां भी काफी गुणकारी होती हैं, ये सेहत और सुंदरता दोनों के लिए लाभकारी हैं।

अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है, लेकिन आप इन पत्तियों का इस्तेमाल त्वचा के लिए भी कर सकते हैं, जिससे स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन की समस्या को दूर करते हैं। आइए जानते हैं, त्वचा के लिए अमरूद की पत्तियां कैसे लाभदायक हैं।

आप अमरूद की पत्तियों के इस्तेमाल से दाग-धब्बों की समस्या से राहत पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अमरूद की पत्तियों को धो लें, इसका पेस्ट बना लें। इसे प्रभावित हिस्सों पर लगाएं, 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

ये पत्तियां स्किन की गंदगी को साफ करने में कारगर है। इसके लिए आप अमरूद के पत्तों को पानी में डालकर नहा सकते हैं। जिससे डेड सेल्स की परेशानी दूर हो सकती है।

अगर आपको ड्राई स्किन की समस्या है, तो अमरूद के पत्तों का पानी इस परेशानी से निजात दिला सकता है। ये आपकी त्वचा को मुलायम रखने में मदद करते हैं।

अमरूद की पत्तियां त्वचा की झुर्रियों को दूर करने में मददगार है। इसके नियमित इस्तेमाल से आप झुर्रियों की समस्या से राहत पा सकते हैं।

अमरूद की पत्तियों में विटामिन-सी पाया जाता है। जिससे मुंहासे की समस्या कम हो सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.