भारतीय क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ ये कारनामा, धोनी तक नहीं कर सके ऐसा

0 82

मुंबई : आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया विजय रथ पर सवार है। भारतीय टीम ने लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई है। वनडे वर्ल्ड कप में ये सिर्फ तीसरा मौका है जब किसी टीम ने लगातार 10 मैच जीते हैं। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया 2 बार लगातार 11-11 मैच जीत चुकी है। टीम इंडिया ने सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड को 70 रन से हराकर वनडे क्रिकेट का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

वनडे क्रिकेट में ये पहला मौका है जब टीम इंडिया ने लगातार 10 मैच जीते हैं। इससे पहले भारतीय टीम ने 2008 और 2009 के बीच लगातार 9 मैच जीते थे। वहीं, 2017 में भी टीम इंडिया ने लगातार 9 मैच जीते थे। लेकिन लगातार 10 जीत का आंकड़ा कभी भी नहीं छुआ था। ऐसे में रोहित शर्मा पहले ऐसे भारतीय बन गए हैं जिसने अपनी कप्तानी में भारत को लगातार 10 मैच जिताए हैं। ये कारनामा एमएस धोनी और विराट कोहली जैसे कप्तान भी नहीं कर सके थे।

वनडे में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है। ऑस्ट्रेलिया ने 2003 में लगातार 21 मैच जीते थे। वहीं, श्रीलंका के नाम वनडे में लगातार 13 मैच जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है। साउथ अफ्रीका भी वनडे में लगातार 12 मैच जीत चुकी है। वनडे में लगातार 12 मैच जीतने का रिकॉर्ड पाकिस्तान की टीम के नाम भी है।

टीम इंडिया अब वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीतने से 1 कदम दूर है। भारतीय टीम ने इससे पहले 2 बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। भारत ने पहली बार 1983 में वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की थी। वहीं, साल 2011 में एसएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया दूसरी बार चैंपियन बनी थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.