ये है केंद्र सरकार की सबसे सस्ती स्कीम, जिस पर मिलती है पूरे 2 लाख की सुविधा, देने होंगे हर महीने 2 रुपये

0 113

नई दिल्ली. महंगाई के जमाने में सस्ता सुनना थोड़ा अजीब है लेकिन सरकार कई ऐसी स्कीम चला रही है जो बेहद ही सस्ती है. जिसमें से एक है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना. इस स्कीम के तहत काफी कम प्रीमियम पर जीवन बीमा की सुविधा मिलती है. बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से PMSBY एक ऐसी स्कीम है, जिसके तहत सिर्फ 20 रुपये में खाताधारक को 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है. आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में…

केंद्र सरकार ने कुछ साल पहले बहुत मामूली प्रीमियम पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना शुरू की थी. PMSBY का सालाना प्रीमियम मात्र 20 रुपये है. मई महीने के अंत में आपको इस प्रीमियम का भुगतान करना होता है. आपके बैंक खाते से 31 मई को यह रकम खुद कट जाती है. यदि आपने PMSBY ली है तो आपको बैंक अकाउंट में बैलेंस जरूर रखना चाहिए.

पीएमएसबीवाई योजना का लाभ 18-70 साल तक की उम्र के लोग उठा सकते हैं. इस योजना का सालाना प्रीमियम 20 रुपये मात्र है. पीएमएसबीवाई पॉलिसी का प्रीमियम भी सीधे बैंक अकाउंट से काटा जाता है. पॉलिसी खरीदते वक्त ही बैंक खाते को पीएमएसबीवाईसे लिंक कराया जाता है. पीएमएसबीवाई पॉलिसी के अनुसार बीमा खरीदने वाले ग्राहक की एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर या विकलांग होने पर 2 लाख रुपये की रकम उसके आश्रित को मिलती है.

बैंक की किसी भी शाखा में जाकर आप इस पॉलिसी के लिए आवेदन कर सकते हैं. बैंक मित्र भी पीएमएसबीवाई को घर घर पहुंचा रहे हैं. बीमा एजेंट से भी इसके लिए संपर्क किया जा सकता है. सरकारी बीमा कंपनियां और कई निजी इंश्योरेंस कंपनियां भी यह प्लान बेचती हैं.

इस इंश्योरेंस का प्रीमियम ऑटो-डेबिट मोड के जरिए जमा होता है. यह पॉलिसी 1 जून से लेकर 31 मई तक वैलिड रहती हैं. पॉलिसी का फायदा उठाने के लिए आपके पास खाता होना जरूरी है और पॉलिसी खाते से लिंक होनी चाहिए. इस ऑटो-डेबिट मोड के कारण कई बार लोगों को परेशानी होती हैं. ऐसे में पॉलिसी होल्डर इसे डीएक्टिवेट भी कर सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.