लद्दाख का यह रहस्यमयी मंदिर, जहां फूल-माला नहीं, प्लास्टिक की बोतलें चढ़ाते हैं लोग!

0 61

नई दिल्‍ली : ये दुनिया रहस्यों से भरी है. इसमें कई ऐसे राज दफ्न हैं, जिनके बारे में लोगों को जानकारी भी नहीं होती. पर जब कोई विचित्र और अजीबोगरीब चीज लोगों की नजर में आती है, तो वो देखकर उनके होश उड़ जाते हैं. ऐसा ही एक शख्स के साथ हुआ, जो लद्दाख टूर पर अपनी साइकिल से निकला था. रास्ते में उसे एक रहस्यमयी मंदिरदिखाई पड़ा. ये मंदिर रोड के किनारे बना था. इसकी चौंकाने वाली बात ये थी यहां पर लोगों ने फूल-माला या फल आदि नहीं चढ़ाया था, बल्कि पानी की बोतलें चढ़ाई थीं.

इंस्टाग्राम यूजर आकर्ष शर्मा @rover_shutterbug एक ट्रैवलर और कंटेंट क्रिएटर हैं. उन्हें 16 हजार लोग फॉलो करते हैं. हाल ही में उन्होंने लद्दाख का एक वीडियो पोस्ट किया. वो साइकिल से लद्दाख की यात्रा कर रहे थे. वो जयपुर से लद्दाख इस ट्रिप पर साइकिल से ही निकले हैं. अगस्त 2023 में उन्होंने बताया कि उन्होंने यात्रा पूरी कर ली थी और उनकी यात्रा लगभग 1 महीने की थी. बीच रास्ते में उन्हें एक मंदिर दिखाई दिया जो पहाड़ों के बीच, वीराने में बना था. इस मंदिर के बाहर सैकड़ों पानी की बोतलें पड़ी हुई थीं. पहली नजर में देखकर किसी को लग सकता है कि शायद यहां पर लोगों ने पीकर पानी की बोतलें फेंकी हों, या फिर यहां पर कचरा जमा किया जाता हो…पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. इस जगह पर लोग अपनी मर्जी से आकर पानी की बोतल चढ़ाते हैं.

इसका कारण ये है कि ये मंदिर एक ट्रक ड्राइवर को श्रद्धांजलि देने के लिए बनाया गया था, जिसकी मौत 1999 के आसपास प्यास की वजह से इस जगह पर हो गई थी. बस तभी से जो कोई भी यहां से गुजरता है, वो पानी की बोतल चढ़ा देता है. आकर्ष ने पानी की बोतल तो नहीं चढ़ाई, मगर पत्थर पर थोड़ा सा पानी सम्मान में डाल दिया. उन्होंने बताया कि कुछ लोगों ने मंदिर पर तंबाकू, जर्दा आदि भी चढ़ाया है.

वायरल वीडियो को 1 करोड़ से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं और कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक ने कहा कि ऐसा करने से अच्छा है कि वहां पर पानी की टंकी जैसा कुछ बनाना चाहिए, जिससे आगे कभी कोई इस तरह प्यासा न मरे. एक ने कहा कि ये प्लास्टिक का कचरा फैलाना है, पानी चढ़ा देना चाहिए, वो बेहतर होता.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.