इस साल भारत करेगा QUAD Summit 2024 की मेजबानी, जो Biden भी हो सकते हैं शामिल

0 53

वाशिंगटन: इस साल भारत क्वाड शिखर सम्मेलन 2024 (QUAD Summit 2024) की मेजबानी कर रहा है। इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की उपस्थिति को लेकर व्हाइट हाउस ने प्रतिक्रिया दी है। व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इस साल भारत में होने वाले क्वाड देशों के वार्षिक नेतृत्व शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अभी भी प्रतिबद्ध हैं। क्वाड में ऑस्ट्रेलिया, जापान, भारत और अमेरिका शामिल है।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकारजॉन किर्बी ने कहा, हम इस साल होने वाले क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रतिबद्ध है। अभी फिलहाल कैलेंडर में इसे लेकर कुछ भी तय नहीं है। उन्होंने कहा कि जो बाइडन अब राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से बाहर हो चुके हैं। ऐसे में निश्चित रूप से उम्मीद कर सकते हैं कि कैलेंडर पर ऐसे अवसर होंगे जो पहले नहीं थे।

किर्बी ने कहा, हम सभी के दिमाग में यह बात है कि उनकी विदेश नीति के एजेंडे को आगे बढ़ाने और दुनिया भर में राष्ट्रीय सुरक्षा के अवसरों के मामले में वे मौके क्या हो सकते हैं? लेकिन मेरे पास अभी बोलने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है। मेरा मतलब है कि देखते रहिए, समय आने पर सब पता चल जाएगा।

किर्बी ने एक सवाल के जवाब में कहा, मुझे लगता है कि राष्ट्रपति कुछ ऐसे अवसर तलाशना चाहेंगे। देखिए, मेरा मतलब है, यूक्रेन में अभी भी युद्ध है, गाजा में अभी भी युद्ध है, जलवायु परिवर्तन से निपटना है। इंडो-पैसिफिक में अभी भी बहुत अशांति है। मेरा मतलब है, मैं और भी बहुत कुछ कह सकता हूँ। राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के लिए बहुत सी चीजें हैं जिन्हें पूरा करने की कोशिश करनी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.