विटामिन की कमी को दूर करने डाइट में शामिल करें ये चीजें, स्वस्थ होगा शरीर

0 131

इंदौर : शरीर को स्वस्थ रखने और बेहतर कामकाज के लिए सभी तरह के विटामिन्स की जरूरत होती है। विटामिन्स की कमी से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इनमें विटामिन की भी अहमियत काफी ज्यादा है. इसकी मदद से बॉडी ऑर्गन को सही तरीके से फंक्शन करने में मदद मिलती है. अगर हमारे शरीर में विटामिन की कमी हो जाए तो सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है.

विटामिन की कमी के लक्षण

मसूड़ों से खून
मसूड़ों में खून आने से काफी तकलीफ होती, ये समस्या आजकल आम हो चुकी है. आमतौर पर ऐसा विटामिन सी की कमी के कारण होता है, तब इम्यूनिटी भीकमजोर हो जाती है. इसके लिए आप संतरे, मौसम्बी और नींबू का सेवन बढ़ा दें.

मुंह में छाले
अगर मुंह में छाले हो दाएं तो भोजन करने में काफी परेशानी आती है. आमतौपर ये विटामिन बी12 और आयरन की कमी से होता है. इसके लिए आप फैटी फिश और फोर्टिफाइड अनाज खा सकते हैं.

नाइट ब्लाइंडनेस
कुछ लोगों को रात में कम नजर आता है, इस बीमारी को रतौंधी या नाइट ब्लाइंडनेस कहते है. जो लोग अपनी डाइट में विटामिन ए बेस्ड फूड कम खाते हैं उनको ये परेशानी पेश आती है. इससे बचने के लिए आप पालक और पपीता खाएं.

कमजोर नाखून और बाल
अगर शरीर में विटामिन की कमी हो जाए तो इसका असर हमारी सुंदरता पर भी पड़ता है. आप पाएंगे कि नाखून और बाल पहले के मुकाबले कमजोर होने लगे है जिसकी वजह से ये आसानी से टूट सकते है. आगे चलकर आपको गंजेपन की समस्या हो सकती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.