त्रिपक्षीय अभ्यास से आपसी संबंध होंगे मजबूत, हिंद महासागर में भारत, मालदीव और श्रीलंका की ‘दोस्ती’

0 111

माले : मालदीव से जारी राजनयिक विवाद के बीच भारत ने उसके साथ सैन्य अभ्यास शुरू किया है। हालांकि, इस अभ्यास में भारत, मालदीव और श्रीलंका- तीनों देश शामिल हैं। इस अभ्यास को ‘दोस्ती’ नाम दिया गया है।

बता दें कि समुद्री सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ये अभ्यास काफी महत्वपूर्ण है। तीनों देशों की तटरक्षक बलों ने हिंद महासागर क्षेत्र में उभरती चुनौतियों से निपटने के लिए चार दिवसीय त्रिपक्षीय अभ्यास शुरू किया है।

जानकारी के अनुसार, 22 से 25 फरवरी के बीच होने वाले अभ्यास ‘दोस्ती-16’ के लिए भारतीय तटरक्षक जहाज समर्थ और आईसीजीएस अभिनव, श्रीलंका नौसेना जहाज समुदुरा के साथ गुरुवार को मालदीव पहुंचे। वहीं, बांग्लादेश इस अभ्यास में पर्यवेक्षक के रूप में शामिल हो रहा है।

बता दें कि तटरक्षक हेलीकॉप्टर आईसीजीएस डोर्नियर भी त्रिपक्षीय अभ्यास ‘दोस्ती’ का हिस्सा है। इस अभ्यास का उद्देश्य आपसी सहयोग बढ़ाना, दोस्ती को मजबूत करना, आपसी परिचालन क्षमता में सुधार करना और भारत, मालदीव और श्रीलंका के तटरक्षक कर्मियों के बीच अंतर-संचालनीयता विकसित करना है।

मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल (एमएनडीएफ) ने गुरुवार देर शाम भारतीय तटरक्षक बल के अतिरिक्त महानिदेशक एडीजी एस परमेश का गर्मजोशी से स्वागत किया। वहीं, भारतीय तटरक्षक बल ने कहा कि दोनों आईसीजी जहाजों के कमांडिंग अधिकारियों ने कमांडेंट एमएनडीएफ सीजी से मुलाकात की और सहकारी संबंधों के आपसी रिश्ते पर चर्चा की।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.