Weather: मप्र में 20 से ज्यादा जिलों में पहुंचा मानसून, इन 26 जिलों में जोरदार बारिश का अलर्ट

0 48

भोपाल (Bhopal)। मानसून (Monsoon) के प्रवेश करने के साथ ही मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के 26 जिलों में झमाझम बारिश (Heavy rain in 26 districts) होगी. मौसम विभाग ने इन जिलों को लेकर अलर्ट जारी (Alert issued.) किया है. 23 जून को दक्षिण-पश्चिम मानसून (South-west monsoon) प्रदेश के धार, बड़वानी सहित 20 से ज्यादा जिलों में पहुंच गया है. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में कहीं तेज, कहीं मध्यम तो कहीं रुक-रुककर पानी गिर रहा है. प्रदेश की राजधानी भोपाल (Capital Bhopal) सहित विदिशा, उज्जैन और इंदौर, में 23-24 जून को थोड़ी-थोड़ी देर में जमकर पानी गिरा. मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल मध्य-दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान, छत्तीसगढ़ और हरियाणा में चक्रवात बनता दिखाई दे रहा है।

दूसरी ओर, इस चक्रवात से लेकर छत्तीसगढ़ और अरब सागर तक ट्रफ लाइन भी बनी हुई है. यह ट्रफ लाइन मध्य प्रदेश से गुजर रही है. इसी तरह एक ट्रफ लाइन महाराष्ट्र में बनी हुई है, जो केरल तक दिखाई दे रही है. प्रदेश में कई जगह अलग-अलग वेटर सिस्टम एक्टिव हैं. इसी वजह से प्रदेश के कई जिलों में ठहर-ठहर कर पानी गिर रहा है. भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, धार, इंदौर, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, देवास, मंदसौर, नीमच, रतलाम, शाजापुर, आगर मामवा, उज्जैन, जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, सिवनी, और छिंदवाड़ा में रह-रहकर पानी गिरेगा।

इन जिलों में गिरा पारा
बारिश होने से कई शहरों में पारा गिर गया है. पचमढ़ी में 20.4 डिग्री, नरसिंहपुर में 22.0 डिग्री, मलाजखंड (बालाघाट) में 22.1 डिग्री, धार मे 22.5 डिग्री और छिंदवाड़ा में 22.6 डिग्री तापमान हो गया है. वहीं, सिवनी में 28.0 डिग्री, खंडवा में 29.5 डिग्री, बैतूल में 30.5 डिग्री, पाला में 32.0 डिग्री तापमान चल रहा है. इसी तरह ग्वालियर में 30.0 डिग्री, सतना के चित्रकूट में 29.5 डिग्री, छतरपुर के खजुराहो में 28.6 डिग्री और शिवपुरी के पिपरसमा में 28.1 डिग्री तापमान हो गया है. 23 जून को सतना जिले में 28, शिवपुरी जिले में 20, नौगांव में 4, टीकमगढ़ जिले में 2, मंडला-छिंदवाड़ा जिलों में एक मिलीमीटर बारिश हुई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.