Weather Report: मध्य प्रदेश के 16 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 5 दिनों तक इन राज्यों में भी बरसेंगे बादल

0 185

IMD Weather and Rain Alert: मॉनसून के दूसरे सत्र में अलग-अलग जगहों पर बारिश का सिलसिला जारी है। दक्षिण-पश्चिम बिहार और उससे सटे उत्तर प्रदेश के ऊपर एक कम दहाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा, मॉनसून की स्थिति भी सामान्य है। इसके अगले तीन दिनों के दौरान हिमालय की तलहट्टी की तरफ बढ़ने की संभाना है। इससे कुछ इलाकों में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विज्ञान विभाग के द्वारा इसको लेकर पूर्वानुमान जारी किया गया है।

आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में 5 से लेकर 9 अगस्त तक अलग-अलग जगहों पर बारिश हो सकती है। इसके अलावा, हिमातल प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी 5 और 6 अगस्त को बारिश के आसार बन रहे हैं। दिल्ली और आसपास के इलाकों में आज सुबह से मौसम खुशनुमान बना हुआ है। रुक-रुक कर बारिश हो रही है। लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। ऐसी स्थिति रविवार तक बने रहने के आसार हैं। साथ ही मौसम विभाग का यह भी कहना है कि, पूर्वी राजस्थान में 7 अगस्त तक और उत्तराखंड में 6 अगस्त तक बारिश हो सकती है। केंद्रीय भारत की बात करें तो, मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में 9 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आईएमडी ने यह भी कहा है कि अगले पांच दिनों के दौरान, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड और मणिपुर में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं।

दिल्ली में बारिश, न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री
राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह बारिश हुई और न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। आईएमडी ने दिन में दिल्ली के आसमान में मुख्यतः बादल छाए रहने और मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान जताया है। विभाग ने कहा कि शहर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार सुबह से शनिवार सुबह के बीच की 24 घंटे की अवधि में 54 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 100 फीसदी दर्ज की गई।

मध्य प्रदेश के 16 जिलों में अत्यधिक बारिश का अनुमान, अलर्ट जारी
आईएमडी ने मध्य प्रदेश में शुक्रवार को राज्य के आठ जिलों में अत्यधिक बारिश के लिए ‘रेड’ अलर्ट और आठ जिलों में ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है। वहीं, मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों खासकर पूर्वी हिस्से में भारी बारिश हुई, जिसके कारण राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का दमोह जिले का शुक्रवार का दौरा रद्द हो गया। अधिकारियों को भारी बारिश के चलते लबालब भरे बांधों से पानी निकालने के लिए बरगी सहित कुछ बांधों के गेट भी खोलने पड़े। आईएमडी ने मध्य प्रदेश के आठ जिलों पन्ना, दमोह, निवाड़ी, दतिया, भिंड, मुरैना, विदिशा और रायसेन में अगले 24 घंटों में (शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे से शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक) कहीं-कहीं पर अतिभारी बारिश (115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक) के लिए ‘रेड’ अलर्ट जारी किया है।

इसके अलावा, आईएमडी ने इस दौरान राज्य के आठ जिलों सीहोर, नर्मदापुरम, अशोक नगर, शिवपुरी, नरसिंहपुर, सागर, छतरपुर और टीकमगढ़ में कहीं-कहीं पर अतिभारी वर्षा (64.5 मिलीमीटर से 150 मिलीमीटर तक) के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट भी जारी किया है। इसके अतिरिक्त आईएमडी ने इस दौरान राज्य के भोपाल एवं इंदौर जिलों सहित 22 जिलों में कहीं-कहीं पर मध्यम से भारी वर्षा (50 मिलीमीटर से 90 मिलीमीटर तक) के लिए ‘यलो’ अलर्ट भी जारी किया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.