कहां रहेंगे G-20 में आ रहे बाइडेन और सुनक समेत VVIP मेहमान, ये होटल बनेंगे ठिकाना

0 155

नई दिल्ली : दिल्ली सज चुकी है, पुलिस चुस्त है और सरकार भी अलर्ट मोड पर है। वजह गुरुवार से शुरू हो रहा G-20 शिखर सम्मेलन है, जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन समेत दुनिया के कई बड़े राजनेता शामिल होने वाले हैं। इस तीन दिवसीय महा सम्मेलन में देश-दुनिया के कई बड़े मुद्दों को उठाया जाएगा। और यह सब ‘वसुधैव कुटुंबकम’ मानने वाले भारत की अध्यक्षता में हो रहा है। दिल्ली में सभी मेहमानों के अस्थाई आवास के तौर पर आधुनिक सुरक्षा व्यवस्थाओं से लैस होटल तैयार किए गए हैं।

कहां रहेंगे मेहमान
जो बाइडेन
अमेरिका के राष्ट्रपति दिल्ली के ITC मौर्य में रहेंगे। खबर है कि वह शुक्रवार को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता में शामिल होंगे। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि इस दौरान जलवायु परिवर्तन समेत कई अहम मु्द्दे उठाए जा सकते हैं।

ऋषि सुनक
ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक भारत की पहले ही तारीफ कर चुके हैं। उन्होंने कहा था कि सही समय पर सही देश को जी20 की अध्यक्षता मिली है। वह इस सम्मेलन के दौरान शांगरी लॉ में रहेंगे।

चीन
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग कार्यक्रम में शामिल नहीं हो रहे हैं। ऐसे में चीन के प्रधानमंत्री ली कांग की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल भारत पहुंच सकता है। यह समूह दिल्ली के ताज होटल में ठहरेगा।

जस्टिन ट्रूडो
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन के दौरान द ललित होटल में ठहरने वाले हैं। वह इंडोनेशिया में आसियान शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के बाद शनिवार और रविवार की बैठक के लिए नई दिल्ली पहुंचेंगे।

एंथनी अल्बनीज
ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री इंपीरियल होटल में ठहरने वाले हैं। वह इंडोनेशिया और फिलीपींस के बाद भारत पहुचेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.