हिमाचल के लिए येलो अलर्ट, यूपी-बिहार में भी होगी मूसलाधार बारिश; IMD ने बताया मौसम का हाल

0 83

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने हिमाचल प्रदेश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने अचानक बाढ़ और भूस्खलन के खतरों के बीच मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आपको बता दें कि हाल के दिनों में हुई बारिश ने पहाड़ी राज्य को तबाह कर दिया है। आईएमडी ने इसके अलावा बिहार और उत्तर प्रदेश के लिए अलर्ट जारी किया है, जहां आज भारी बारिश की संभावना है।मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अवग-अलग जगहों पर आज भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और ओडिशा में 25 और 26 अगस्त को मूसलाधार बारिश की संभावना है। झारखंड में भी आज बारिश के आसार बन रहे हैं। आईएमडी ने कहा है कि असम और मेघालय में भी अगलो दो दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। साथ ही अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश की परिस्थिति बनती दिख रही है।

हिमाचल के कुल्लू में एक साथ 8 इमारतें धराशायी
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के अन्नी इलाके में गुरुवार को कम से कम आठ इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढह गईं। इन इमारतों को हाल में हुई भारी बारिश के कारण दरारें पड़ने के बाद असुरक्षित घोषित किया गया था। हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। इमारतों के धराशायी होने की वजह से आसपास धूल का गुबार और मलबा बिखर गया। मौके पर मौजूद अन्नी के उप संभागीय मजिस्ट्रेट (एसडीएम) नरेश वर्मा ने कहा कि इन इमारतों में दुकान, बैंक और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान थे। इमारतों में चार-पांच दिन पहले दरारें आ गई थीं तथा इन्हें असुरक्षित घोषित किया गया था।

अधिकारी ने बताया कि नुकसान का आकलन किया जा रहा है तथा अन्नी इलाके में राष्ट्रीय राजमार्ग-305 के किनारे स्थित कुछ अन्य असुरक्षित इमारतों को भी एहतियान खाली करा लिया गया है। शिमला और सोलन जिलों में 14 और 15 अगस्त को बारिश ने कहर ढाया था। मंगलवार रात से तीसरे दौर में शिमला में फिर से तबाही का दौर शुरू हो गया। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि क्षतिग्रस्त ढांचों की मरम्मत के लिए राज्य के सभी उपायुक्तों और संबंधित विभागों को 165.22 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। उन्होंने दावा किया कि भारी बारिश के कारण राज्य को अब तक लगभग 12,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

हिमाचल में बारिश का कहर जारी, एक माह में करीब 120 लोगों की मौत
हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का कहर जारी है। बुधवार शाम से पालमपुर में 137 मिमी, नाहन में 93 मिमी, शिमला में 79 मिमी, धर्मशाला में 70 मिमी और मंडी में 57 मिमी बारिश दर्ज की गई। हिमाचल प्रदेश में इस महीने बारिश संबंधित घटनाओं में करीब 120 लोगों की मौत हुई है। 24 जून को राज्य में मानसून की शुरुआत के बाद से अब तक कुल 238 लोगों ने बारिश जनित घटनाओं में अपनी जान गंवाई है तथा 40 लोग अभी भी लापता हैं।

प्रधान सचिव (राजस्व) ओंकार चंद शर्मा ने कहा कि 2,897 ट्रांसफार्मर खराब होने से कई हिस्सों में बिजली नहीं है। राज्य में बारिश से 709 सड़के बंद हैं। मंगलवार रात को राज्य में तीसरे दौर की मूसलाधार बारिश हुई, जिससे शिमला शहर को भारी नुकसान हुआ। नौ और दस जुलाई को भीषण बारिश ने मंडी और कुल्लू जिलों में तबाही मचायी थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.