1 जनवरी से बंद हो जाएगी आपकी UPI आईडी! जानें क्या है वजह

0 163

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद से UPI Payments का चलन काफी बढ़ गया है, यूपीआई पेमेंट के आने से रोजमर्रा के सामान खरीदने और बिल पेमेंट करने में काफी आसानी हो गई है। लेकिन अब भी ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने UPI ID तो बनाई है लेकिन कभी यूपीआई पेमेंट नहीं किया। अब 1 जनवरी से नए नियम लागू होने वाले हैं, नए नियमों के तहत जिन लोगों ने पिछले एक साल से कोई भी यूपीआई ट्रांजैक्शन नहीं किया, NPCI ऐसी यूपीआई आईडी को ब्लॉक कर देगा।

NPCI यानी नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के दिशानिर्देशों के बाद अब सभी बैंक और Paytm, PhonePe, Google Pay जैसे थर्ड-पार्टी ऐप्स उन यूपीआई आईडी को इनएक्टिव कर देंगे जिनमें पिछले 1 साल से कोई भी लेनदेन नहीं हुआ है। आपकी यूपीआई आईडी इनएक्टिव या कह लीजिए ब्लॉक करने से पहले आपको रजिस्टर ईमेल आईडी या फिर आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज के जरिए आपको सूचित किया जाएगा। मैसेज के जरिए बताया जा रहा है कि आखिर किस तारीख से आपकी यूपीआई आईडी को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

इस मैसेज को भेजने के पीछे का मकसद उन लोगों को अपडेट करना है जिन्होंने यूपीआई आईडी तो क्रिएट कर ली लेकिन पिछले एक साल से कोई भी लेनदेन नहीं किया है। अगर आपको भी मैसेज या फिर ईमेल के जरिए ऐसा कोई मैसेज आया है कि आपकी यूपीआई आईडी बंद होने वाली है तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप लोगों को बस एक छोटा सा काम करना होगा, आप अगर बस यूपीआई पेमेंट भी कर लेंगे तो आपकी यूपीआई आईडी बंद नहीं होगी। अगर आप यूपीआई पेमेंट नहीं करते हैं और अगर आपकी यूपीआई आईडी ब्लॉक हो गई है तो ऐसे में आप लोगों को बाद में काफी परेशानी हो सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.